भारत में इनहेलर की कीमत

भारत में इनहेलर की कीमत - इस ब्लॉग में, हम " भारत में इनहेलर की कीमत " विषय को कवर कर रहे हैं । अस्थमा, सीओपीडी, आदि जैसी सांस की बीमारियों के लिए इनहेलर काफी लोकप्रिय दवा है। भारत में इन घातक बीमारियों के मामले बढ़ रहे हैं और इनहेलर्स लक्षणों से निपटने के प्रभावी तरीकों में से एक हैं। हालांकि, इन इनहेलर की कीमत ब्रांडिंग पर निर्भर करती है। 


मूल्य निर्धारण कारक विनिर्माण, कच्चे माल, मांग, पैकेजिंग, वितरण और कई अन्य छोटे कारक हैं। इस ब्लॉग में, हम इनहेलर्स और भारतीय बाजार में इन इनहेलेशन उत्पादों के मूल्य निर्धारण के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी को कवर करेंगे।

Read in English - Inhaler Price In India

भारत में बढ़ रहा इनहेलर का बाजार 

अगले दशक में भारतीय इनहेलर बाजार के 7.4% की महत्वपूर्ण दर से बढ़ने की उम्मीद है। वैश्विक स्मार्ट इनहेलर बाजार का आकार 2019 में 28.62 मिलियन अमरीकी डालर था और 2027 तक 445.40 मिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचने का अनुमान है, जो पूर्वानुमान अवधि के दौरान 41.1% की सीएजीआर का संकेत देता है। भारत कई कारणों से प्रमुख श्वसन उत्पाद बाजार है। इनहेलर्स की बढ़ती मांग में योगदान देने वाले कई प्रमुख कारक हैं। 

बाजार में मांग को प्रभावित करने वाले कारक - 

  • बढ़ती निपटान आय
  • स्वास्थ्य देखभाल व्यय में वृद्धि
  • जुड़े उपकरणों के बारे में जागरूकता बढ़ाना 
  • सीओपीडी और अस्थमा जैसे तीव्र श्वसन रोगों का बढ़ता प्रचलन
  • बढ़ती हुई जनसंख्या 

भारत सबसे बड़ा इनहेलर बाजार है और इसमें सभी इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक बड़ा व्यापार अवसर है। Nutra Respiro बेहतरीन इनहेलर उत्पादों की पेशकश करने वाली अग्रणी रेस्पिरेटरी फार्मास्युटिकल कंपनी है। 

इनहेलर और उनके प्रमुख उपयोग 

सीधे फेफड़ों तक दवा पहुंचाने के लिए इनहेलर या इनहेलेशन उपकरण का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह इनहेलर्स को दवाओं तक पहुंचने और लक्षणों को कम करने का सबसे प्रभावी और तेज़ तरीका बनाता है। इनहेलर उन्नत पैकेजिंग में आते हैं और श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD), अस्थमा और अन्य एलर्जी के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं। यह सूजन को कम करने में मदद करता है और सांस लेना आसान बनाता है। इसलिए भारतीय बाजार में इनहेलर काफी लोकप्रिय हैं।

भारत सांस की बीमारियों का बढ़ता हॉटस्पॉट रहा है। पिछले दशकों में इनहेलर की मांग तीन गुना बढ़ गई है। आंकड़ों के अनुसार, बढ़ते प्रदूषण, सीओपीडी और अस्थमा के बारे में बढ़ती जागरूकता और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश के कारण यह धीमा होने का कोई संकेत नहीं दिखाता है। 

बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार के इनहेलर क्या हैं?

भारतीय बाजार में उपलब्ध इनहेलर्स की सूची निम्नलिखित है, जैसे -

  1. मीटर्ड डोज इनहेलर्स (एमडीआई) - एयरोसोल के रूप में फेफड़ों तक दवा पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एमडीआई का उपयोग अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), और अन्य ब्रोन्कोडायलेटर बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। 

  2. ड्राई पाउडर इनहेलर्स (डीपीआई) - सूखे पाउडर इनहेलर्स का उपयोग अस्थमा, सीओपीडी और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है और यह डायबिटीज मेलिटस का इलाज कर सकता है। 

  3. सॉफ्ट मिस्ट इनहेलर्स - इसमें एक तरल सूत्रीकरण होता है और इसका उपयोग उच्च खुराक देने के लिए किया जाता है। 

  4. नेब्युलाइज़र - नेब्युलाइज़र या रेस्प्यूल्स में तरल दवा होती है। इस दवा का उपयोग फेफड़ों में सूजन को कम करने के लिए किया जाता है। 

न्यूट्रा रेस्पिरो में आईएसओ-सर्टिफाइड मीटर्ड डोज इनहेलर और रेस्प्यूल्स रेंज उपलब्ध है

भारत में श्वसन संबंधी विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उपलब्ध इनहेलर की कीमत निम्नलिखित है। न्यूट्रा रेस्पिरो भारत में अग्रणी इनहेलर पीसीडी कंपनी है जो श्वसन उत्पादों पर सर्वोत्तम व्यापारिक सौदे पेश करती है। निम्नलिखित सूचीबद्ध उत्पाद सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली सामग्री से बने हैं और इनमें आईएसओ-डब्ल्यूएचओ-जीएमपी-प्रमाणित उत्पाद हैं। 

  1. Ipratropium Bromide Levosalbutamol Inhaler 250 mcg & 50 mcg - रु। 390 - इस इन्हेलर का उपयोग सांस लेने, खांसी, घरघराहट आदि से राहत देने के लिए किया जाता है। इस इनहेलर का प्रमुख उपयोग सीओपीडी उपचार और वायुमार्ग को आराम देना है। 
  2. Budesonide I.P. 200 µg Formoterol Fumarate Dihydrate I.P.6 µg Inhaler  - रु। 358.5 - इस इन्हेलर का उपयोग सीओपीडी और वातस्फीति के इलाज के लिए किया जाता है। यह सूजन को कम करता है और खांसी, सांस की तकलीफ आदि जैसे लक्षणों को ठीक करता है। 
  3. Fluticasone Propionate 250 mcg Salmeterol 25 mg Inhaler - रु. 625 - इसका उपयोग सीओपीडी को रोकने के लिए किया जाता है और श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। 
  4. Budesonide Respules 500 mg - रु। 460 - इन रेस्प्यूल्स का उपयोग अस्थमा, सांस की तकलीफ, घरघराहट आदि के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं। 
  5. Levosalbutamol and Ipratropium Bromide Respirator Solution (1.25 mg & 500 mg) - रु। 360 - इन रेस्प्यूल्स का उपयोग क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के इलाज के लिए किया जाता है और कफ, खांसी, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस आदि से राहत देता है।

भारत में शीर्ष रेस्पिरेटरी फार्मास्युटिकल कंपनी - Nutra Respiro

न्यूट्रा रेस्पिरो पूरे भारत में श्वसन उत्पादों के लिए अग्रणी पीसीडी फार्मा फ्रेंचाइजी है। सस्ती कीमतों पर आईएसओ-प्रमाणित श्वसन उत्पाद उपलब्ध हैं। न्यूट्रा रेस्पिरो की इनहेलर रेंज उन्नत पैकेजिंग के साथ आती है और यह काफी किफायती है। इनहेलर उत्पादों पर सर्वोत्तम व्यापारिक सौदों का लाभ उठाने के लिए, न्यूट्रा रेस्पिरो भारत की सबसे अच्छी कंपनी है। हमारे फ्रैंचाइज़ी अवसर के लिए कम निवेश की आवश्यकता होती है और यह उच्च-लाभ मार्जिन प्रदान करता है। अंत में, इनहेलर उत्पादों के अवसर के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आज ही न्यूट्रा रेस्पिरो से संपर्क करें!

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको " भारत में इनहेलर की कीमत " के बारे में सारी जानकारी मिल गई होगी । विभिन्न कारणों से भारतीय बाजार में इनहेलर की उच्च मांग है और कई प्रमुख फार्मा कंपनियां इनहेलर उत्पादों में काम कर रही हैं। 

Please Contact Us


Follow Us
LOCATE US
PTR & PTS CALCULATOR

 

Copyright © 2021 Nutra Respiro. All Rights Reserved | Web Development and Designing By WebHopers

download icon